Pages

GRAPHICS BASIC - 2

     C/C++ के Advance learning Tutorial में आज हम Graphics  Mode  के बारे में शुरूवात कर रहे है |  पर उसके पहले आपने इस tutorial  से जो कुछ भी सीखा उसका quick review लेना जरूरी है । 


आपने अभी तक सीखा -


  • Graphics  क्या है । 
  • Turbo C  Compiler (Installation) करना । 
  • Text Mode (Works  with coordinate system)
  • Colours in C/C++ 
  • textcolor( ) एंड textbackground ( ) Functions 
  • Blink Keyword 
  • gotoxy (int  x , int  y )
  • Delay 
अगर आपको इन Topics के बारे में जानकारी नहीं है तो आप Previous Chapters पर जाकर इन्हे पढ़ सकते है । 

Graphics Mode - 

                    Graphics Mode में program बनाने के लिए header file "graphics.h" include करना ना भूले Graphics programming करने के लिए यह file जरूरी है । इसके बाद Graphics को initialize करना होता है ।
                      C Language 16 Bit के MS-DOS environment को support करता है । Graphics mode को initialize करने के लिए एक function call करना होता है जिसे "initgraph" कहते है। यँहा हम आपको बोहुत ही सरल तरीके से समझाने की कोशिश कर रहे की initgraph function को कैसे use करना है । सबसे पहले function का prototype देखे । 

                void initgraph (int *graphdriver , int *graphmode , char *pathtodriver );
यह function 3 parameter लेता है । 

  1 )   *graphdriver  - 
                                यह एक integer है जो यह बताता है की graphics driver use किया गया है । 

  2 )  *graphmode - 

                               यह  भी एक integer  value है जो की available graphics driver को detect करके उसके according ही highest resolution का graphics mode initialize करता है । 
 3 ) *pathtodriver -
                              
                              यह उस directory का path है जंहा initgraph function graphics driver को सबसे पहले सर्च करता है ।  यदि graphics driver वंहा नही मिलता तो system उसे current directory में सर्च करता है । 

                       initgraph  function में तीनो parameter की सही वैल्यू को पास करना जरूरी होता है । अन्येथा output unpredictable आता है । 

आगे उदहारण देखे -

int gd  = DETECT , gm ;
initgraph (&gd ,&gm , " ");

                     Graphics मोड को initialize करने की लिए आपको सिर्फ दो लाइन्स ही लिखनी है । यंहा हमने दो integer variable 'gd' और 'gm' बनाये  
है । 

                      धियान दे  DETECT एक enumeration टाइप है जो की proper ग्राफ़िक्स driver को identify करता है तथा उसको लोड करता है । initgraph function me दोनों variable के address को पास करना होता है

                      धियान दे की हमने तीसरे variable की जगह स्पेस दिया है इसका मतलब ये हुआ की अगर आपको ड्राइवर का path नहीं पता है तो आप इसे खाली छोड़ सकते है । compiler path को auto detect कर लेगा ।                                     

                      आज के Advance Learning Tutorial में बस इतना ही, अगर आपको ऊपर बताये गए किसी भी टॉपिक में कोई भी परेशानी हो तो आप अपना प्रश्न पूंछ सकते है । 
                      आगे हम आपको graphics की सहायता से Circle एंड Rectangle कैसे draw करना है यह सीखेंगे । 

                                          INDEX